Business

Technology

ये हैं आसान स्टेप्स DUPLICATE आधार कार्ड पाने के लिये

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आधार की डुप्लीकेट कॉपी भी मिल सकती है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फोलो करना होगा। बस चंद मिनटों में आपको अपना डुप्लीकेट आधार कार्ड मिल जाएगा। डुप्लीकेट आधार के लिए जरूरी है कि अपनी एनरोलमेंट स्लिप संभाल कर रखें। हासिल करने के लिए क्या करें...
क्या है एनरोलमेंट
लोगो का आधार कार्ड बनाने के पहले एनरोलमेंट प्रक्रिया अपनाई जाती है। सेंटर पर आधार कार्ड बनाने के लिए दर्ज होने वाली जानकारी के बाद जो पर्ची दी जाती है उसे एनरोलमेंट पर्ची कहा जाता है। इस नंबर पर आप अपना आधार कार्ड स्टेटस जान सकते हैं। यह सुविधा भी वेबसाइट पर है।
यहां से करें शुरुआत
यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in के मुख्य पेज पर जाकर आधार कार्ड के मोनो के नीचे सिलेक्ट का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करते ही कई ऑप्शन खुलेंगे। इनमें से रेसीडेंट पोर्टल पर क्लिक करें। क्लिक करते ही ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा।
चयन करें ऑप्शन
रेसीडेंट पर क्लिक करने के बाद अगला पेज आएगा। इसमें एक गोल घेरे में आधार कार्ड लिए एक महिला नजर आएगी। इसके नीच ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा। आपके एनरोलमेंट नंबर की स्लिप गुमी है तो ईआईडी पर और यदि आधार कार्ड गुम है तो यूआईडी पर क्लिक करे। इसके बाद एक फॉर्म आएगा।
जानकारी भरें
यूआईडी/ईआईडी पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा, जिसमें नाम, एनरोलमेंट कराते वक्त दिया मोबाइल नंबर या मेल आईडी भरना होगा। स्क्रीन पर चार अंकों का स्कियोरिटी कोड़ दिखेगा, उसे एंटर करें। ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे GET OTP पर क्लिक करें। कुछ ही देर में मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसके एंटर करते ही मोबाइल नंबर पर ईआईडी या यूआईडी नंबर आ जाएगा। आधार कार्ड के लिए आपको मिले यूआईडी नंबर के जरिए यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।
कैसे चेक करें अपने आधार कार्ड का स्टेट्स

आपको अपने आधार कार्ड का स्टेटस पता करने के लिए जाएगा। इसके लिए आप https://eaadhaar.uidai.gov.in/ या https://portal.uidai.gov.in/uidwebportal/enrolmentStatusShow.do लिंक पर जाकर भी अपने आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं।
source: money bhaskar
ये हैं आसान स्टेप्स DUPLICATE आधार कार्ड पाने के लिये ये हैं आसान स्टेप्स DUPLICATE आधार कार्ड पाने के लिये Reviewed by naresh on Saturday, August 08, 2015 Rating: 5

No comments:

blogger.com